EARTH CHARTER
 
 
Earth Charter Initiative का मिशन पृथ्वी पर एक चिरस्थाई जीवन तथा एक ऐसे समाज के निर्माण को प्रोत्साहित करना है जिसमें प्रत्येक जीवन के प्रति सम्मान व सेवा की भावना हो, पारिस्थितिक अखंडता (ecological integrity) हो, मानव अधिकारों तथा सांस्कृतिक विविधता के प्रति सम्मान हो, आर्थिक न्याय व लोकतंत्र हो तथा शांति का वातावरण हो।
 

आप किस प्रकार जुड़ सकते हैं
Earth Charter Initiative लोगों को अपने व्यक्तिगत जीवन और अपनी संस्था (जहाँ वे काम करते हैं) में Earth Charter का इस्तेमाल करने को प्रोत्साहित करता है। Earth Charter के लक्ष्य की प्राप्ति में आप कई प्रकार से इसकी सहायता कर सकते हैं। जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

The Earth Charte पहल की विकेन्द्रित विस्तार के लिए कार्य दिशानिर्देश
इस कार्य योजना का एक उद्देश्य यह भी सुनिश्चित करना है कि Earth Charter की ओर से होने वाली विकेन्द्रीकरण की गतिविधियाँ जिस प्रकार घटित हो रही हैं उनमें अनुरूपता (consistency) हो। इन निर्देशों को Earth Charter Initiative के एक प्रकार के आभासी समन्वय तंत्र (virtual coordinating mechanism) के तौर पर देखें क्योंकि यह विकेन्द्रीकृत विस्तार को तेज़ी प्रदान करता है जिसमें पूरे विश्व के लाखों लोगों की गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं।

 
 


The Earth Charter “The Earth Charter पहल ”

Earth Charter आधारभूत नैतिक सिद्धांतों का एक घोषणा पत्र है जिसका निर्माण 21वीं सदी में एक न्यायसंगत, चिरस्थाई और शांतिपूर्ण विश्व की स्थापना के लिए किया गया है।

Earth Charter Initiative विश्व भर के उन असाधारण लोगों, संस्थाओं और संस्थानों के समूह का नाम है जो Earth Charter के मूल्यों व सिद्धांतों में विश्वास रखते हैं, इन्हें अमल में लाते हैं तथा दूसरों को भी ऐसा करने को प्रेरित करते हैं।